Home / हर्ब्स A-Z / 7 Benefits of Neem

7 Benefits of Neem

7 Benefits of Neem, नीम के 7 सौंदर्य वर्धक फायदे.
Neem-Leaves
1) पानी शुद्ध करे-
नीम की पत्तियों को उबालिये (दो लीटर पानी में लगभग 50 पत्ते)। उसके बाद जब पानी का रंग हरा हो जाए तब उस पानी को बोतल में छान कर रख लें। अपने नहाने के वक्‍त पानी में 100 मिलीलीटर इस नीम के पानी को डालें, जिससे संक्रमण, मुँहासे और वाइटहेड्स से छुटकारा मिले।
2) स्‍किन टोनर-
हर रात को सिर्फ एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबो कर उससे अपने चेहरे को पोंछ लें। इससे मुँहासे, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स साफ हो जाएंगे। इस औषधि से बाल की रूसी और अत्यधिक बाल झड़ना भी समाप्‍त हो जाएगा।
3) फेस पैक-
10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलके के साथ पानी में उबाल लीजिये। फिर इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिला कर स्‍मूथ पेस्‍ट तैयार कीजिये। इसे हफ्ते में तीन बार अपने चेहरे पर लगाइये। ऐसा करने से चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स और पोर्स छोटे हो जाएंगे।
4) हेयर कंडीशनर-
नीम पेस्‍ट जो पानी में उबाल कर और शहद मिला कर बनाया गया हो, बालों में लगाने से सिर से रूसी जाती है और बाल भी मुलायम बनते हैं।
5) दर्द नाषक –
यदि शरीर पर कहीं कट, छिल या फोड़ा हो गया हो या फिर सिरदर्द, मोच, कान का दर्द, बुखार आदि हो गया हो तो नीम का पेस्‍ट लगाइये और दर्द से छुटकारा पाइये।
6) नीम जड़ का औषधीय गुण –
नीम की छाल और उसके जड़ों की औषधीय गुण की वजह से बालों में जूं और रूसी की समस्‍या से निजात पाया जा सकता है। आप चाहें तो नीम का पाउडर भी इस्‍तमाल कर सकते हैं।
7) नीम का तेल-
नीम का तेल कई साबुनों, नहाने के पाउडर, शैंपू, लोशन, टूथपेस्‍ट और क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्‍वचा की शुद्धी करता है।