Don't Miss
Home / घरेलू नुस्खे / Desi Nuskhe for Fever

Desi Nuskhe for Fever

Desi Nuskhe for Fever, दवाई के बिना बुखार को कैसे कम करें?
fever
1) मोजे गीले करके उन्हें एड़ियों में पहनना अजीब लगता है, लेकिन बच्चों के तेज बुखार को कम करने के लिए यह अद्भुत काम करता है। एक जोड़ी सूती मोजे लें जो बच्चे की एड़ियों को कवर करने के लिए पर्याप्त लम्बे हों। मोजे को नल के ठंडे पानी में ठीक से गीला कर लें। अतिरिक्त पानी को निचोड़ दें। मोजों को बच्चे के पैरों पर रख दें और जब मोजे सूख जायें तो इस प्रक्रिया को दोहरायें।

2) गर्म या गुनगुने पानी से स्नान करें। गुनगुने पानी से स्नान करके दौड़ें। बुखार से पीड़ित व्यक्ति को कूदने दें और उसे छोड़ दें, तो गर्म तापमान धीरे धीरे नीचे आ जाता है क्योंकि तापमान अचानक के बजाय धीरे-धीरे ही नीचे आता है। व्यक्ति ताप परिवर्तन पर ध्यान कम देता है। (अपेक्षाकृत) शांत, नम पानी तापमान को समतल स्तर पर ले आता है, यदि ऐसा न हो तो तापमान को कम करना चाहिए।

3) सिर और गर्दन को ठंडा करें। बहुत तेज बुखार के लिए, एक बड़ा सूती कपड़ा पानी में अच्छी तरह से डुबोएं,अतिरिक्त पानी को निचोड़ दें। कपड़े को बच्चे के सिर और गर्दन के चारों ओर लपेटें तथा जब कपड़ा सूख जाए, तो इसे दोहरायें।

4) तेल मालिश करें। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, सोने से पहले,उनके पूरे शरीर को शुद्ध जैतून के तेल से मालिश करके उन्हें अच्छी तरह से सूती कपड़े और एक कंबल में लपेट दें। तेल को हटाने के लिए उन्हें सुबह स्नान करायें । यह कदम गीले मोजे के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

5) पानी का खूब सेवन करें।बुखार जीवों से लड़ने के लिए आपके शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया होती है, लेकिन अधिक ताप का मतलब पानी की कमी है। पानी की कमी न होने दें, खासकर दस्त या उल्टी होने पर, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

6) हल्के कपड़े पहनें, मोटे कपड़े न पहनें। कंबल न लपेटें चाहे ठंड ही क्यों न महसूस हो रही हो, क्योंकि इससे आपके शरीर के तापमान में वृद्धि होगी।

7) इमली के रस या एलो वेरा जेल या अमरूद की पत्ती के रस का उपयोग करके शरीर के तापमान को तेजी से कम किया जा सकता है। रस को माथे पर लगायें, इसे सूखने दें और फिर लगायें, जब तक कि आपके शरीर के तापमान में कमी न हो जाये। घर में हवा के लिए पंखा चलायें। लेट जायें और ठीक से आराम करें।