Don't Miss

Diet for Eyesight

The Best Diet for Eyesight, आंखों की ज्‍योति बनाए यह आहार.
Super-Foods-to-improve-eyesight
1) हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां
पालक का साग, पत्‍ता गोभी तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में कैरोटिनॉइड पाया जाता है जो पीले रंग का पदार्थ होता है और यह मैक्‍युला( रेटिना का क्षेत्र जो कि सेंट्रल विजन के लिये जिम्‍मेदार होता है) को बचाता है।
2) विटामिन ए, सी, ई वाले आहार
ऐसे फल और सब्‍जियां जिनमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी, ई और बीटा कैरोटीन शामिल होता है, उन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कीजिये। पीले रंग की सब्‍जियां हमें दिन की रौशनी में ठीक से देखने की क्षमता देती हैं।
3) लहसुन और प्‍याज
लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर भारी मात्रा में पाया जाता है जो कि आंखों के लिये एंटीऑक्‍सीडेंट पैदा करता है।
4) सोया मिल्‍क
सोया मिल्‍क में वसा कम और प्रोटीन अधिक होता है। इसमें महत्‍पूर्ण फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्‍व होते हैं।
5) अंडा
अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है। विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है।
6) गाजर और शिमला मिर्च
हरी, लाल, पीली और नारंगी रंग की सब्‍जियों और फलों में अच्‍छा पोषण पाया जाता है और इनमें विटामिन सी तथा ए होता है, जो कि एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट से आंखों की सुरक्षा होती है।
7) मेवे
मेवा खाने से हाई विटामिन मिलता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को लो रखता है और सेलुलर मेम्‍बरेन में स्थिरता बनाए रखता है। साथ ही यह लीवर में से विटामिन ए को आंखों के प्रयोग के लिये इस्‍तमाल करने के लिये उसे बाहर निकालता है।
8) डेयरी प्रोडक्‍ट
दूध, बटर, मलाई, चीज़ और पनीर आदि, में विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। यदि आंखों में विटामिन ए कि कमी हो गई तो आंखों से रात के समय धुंधला दिखाई पड़ने लगेगा। इसकी कमी आपको अंधा तक बना सकती है।

Leave a Reply