Home / घरेलू नुस्खे / Now get rid of back acne

Now get rid of back acne

Now get rid of back acne, अब पीठ के मुंहासों से पाएं छुटकारा.
How-to-Get-Rid-of-Bacne-and-Bacne-Scars-Natural-Treatment
● पिंपल और मुंहासे केवल चेहरे तक ही सीमित नहीं रहते बल्कि यह सीने, गले तथा पीठ पर भी हो जाते हैं। आमतौर पर पीठ पर होने वाले मुंहासे पुरुषों को ज्‍यादा होते हैं। इनके होने के पीछे का कारण हार्मोन है, जो ज्‍यादा सीबम पैदा करते हैं और पिंपल बनाते हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी पीठ बिल्‍कुल साफ और बेदाग दिखे, तो कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनकी मदद से आप पीठ पर होने वाले मुंहासे से छुटकारा पा सकती हैं।
》अपनाएं यह घरेलू उपचार
1) बेकिंग सोडा-
बेकिंग सोडा, गुलाब जल, शहद को मिला कर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को लूफा पर रखें और फिर उससे अपनी पीठ को स्‍क्रब हल्‍के से स्‍क्रब करें और गरम पानी से धो लें। अगले छे घंटे तक पीठ पर साबुन का प्रयोग बिल्‍कुल न करें। इस विधि को अगले 10-12 दिनों तक रोजाना आजमाएं।
2) हल्‍दी :-
तीन चम्‍मच हल्‍दी और पानी मिला कर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करके रात में उसे पीठ पर लगाएं। सुबह गरम पानी और मेडिकेटेड सोप से नहाएं। इसको दो हफ्ते लगातार करें, असर जरुर होगा।
3) ऐलो वेरा :-
नहाने के बाद ऐलो वेरा को अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ पर पड़े चकत्‍ते, दाग-धब्‍बे और मुंहासों की वजह से पड़ी सूजन दूर हो जाएगी।
4) लेवेंडर तेल :-
पिंपल से राहत पाने के लिए हर दूसरे दिन अपनी पीठ की मालिश, लेवेंडर के तेल से करें। यह एक प्राकृति एंटीसेप्‍टिक है, जो कोशिकाओं को साफ करता है।
5) टी ट्री ऑयल :-
पिंपल वाली त्‍वचा पर टी ट्री ऑयल लगाएं, क्‍योंकि यह एक्‍ने के बैक्‍टीरिया को और भी ज्‍यादा फैलने से रोकता है।
6) मुल्‍तानी मिट्टी पैक :-
पेस्‍ट तैयार करें, जिसमें एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, गुलाब जल और एक चम्‍मच चंदन पाउडर मिला हो। इस पेस्‍ट को अपनी पूरी पीठ पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से नहा लें। गर्मी के मौसम में इस पैक को हर दूसरे दिन में प्रयोग करना चाहिये।