Don't Miss
Home / घरेलू नुस्खे / Why It’s Important to Wear Sunglasses

Why It’s Important to Wear Sunglasses

Why It’s Important to Wear Sunglasses, Wear sunglasses to protect from harmful UVA and UVB rays, गर्मियों में क्‍यूं जरुरी है धूप का चश्‍मा लगाना.
Summer piggy bank with sunglasses on the beach
● धूप के चश्‍मे को आखों को सूरज की तेज़ रोशनी और घातक यूवी किरणों के कारण होने वाली हानि या परेशानी से बचाने के लिए उपयोगी माना जाता है। अगर आप कड़ी धूप में यूं ही निकल जाती हैं तो आप गलत करती हैं।
● आप अच्‍छे सनग्‍लास काफी मंहगे मिलेगें, लेकिन दूसरी ओर यह सनग्‍लास क्‍वालिटी के हिसाब से भी अच्‍छे माने जाते हैं।
यह ना केवल फैशन के तौर पर ट्रेंडी होते हैं बल्‍कि इन्‍हें आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्‍टी से भी महत्‍वपूर्ण माना गया है। आइये जानते हैं गर्मियों में क्‍यूं जरुरी है धूप का चश्‍मा लगाना….

1) रेटीना को बचाए
यह सूरज से निकलने वाली घातक यूवी किरणों से आंखों की रेटीना को बचाने का काम करता है।
2) कॉर्निया को सुरक्षित रखे
हमारी आंखों की कॉर्निया को भी यूवी किरणों से उतना ही फर्क पड़ता है जितना कि रेटीना को। काला चश्‍मा पहनने से वो बच जाती हैं।
3) आईलिड कैंसर
यह एक प्रकार के स्‍किन कैंसर की तरह ही होता है। रिपोर्ट के अनुसार यह तब होता है जब आपकी आंखें खुली धूप में ज्‍यादा देर तक रहती हैं
4) सफेद भाग
आपकी आंखों में एक बहुत ही संवेदनशील भाग होता है जिसे कंजेक्‍टिवा कहते हैं। जब इस मेंबरेन को धूप से दिक्‍कत होती है तब इसमें खुजली होना शुरु हो जाती है। इसलिये इसे ढंकने के लिये आपको सनग्‍लास पहनने जरुरी हैं।
5) ध्‍यान से चुने धूप के चश्‍मे
आपको इन चश्‍मों को ध्‍यान से चुनना होगा। खरीदने से पहले यह देख लें कि क्‍या यह चश्‍मा यूवी किरणों से सुरक्षा देगा। साथ ही क्‍या इसके शीशे अच्‍छी क्‍वालिटी के हैं?
6) कैटरेक्‍ट
कैटरेक्‍ट आपको अंधा भी बना सकता है। लेनिक अच्‍छा चश्‍मा पहनने से आप इस बीमारी से बच सकती हैं।

Leave a Reply